क्या अयोध्या में श्रद्धालुओं के लिए चलाई जाएगी फाइव स्टार बस, जानिए वायरल फोटो से जुड़े दावे का सच ?

क्या अयोध्या में श्रद्धालुओं के लिए चलाई जाएगी फाइव स्टार बस, जानिए वायरल फोटो से जुड़े दावे का सच ?

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर आए दिन कई तरह के फोटो और वीडियो वायरल होते रहते हैं। हाल ही में अयोध्या से जुड़ी एक तस्वीर काफी तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर किसी और की नहीं बल्कि एक बस की है जिसमें फाइव स्टार सेवाएं मिलने की बात कही जा रही है।

दरअसल, ये तस्वीर एक तीन मंजीला फाइव स्टार बस की है जिसे सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स अयोध्या में श्रद्धालुओं को एयरपोर्ट से मंदिर तक ले जाने के लिए चालू की गई बस सेवा का बताकर शेयर कर रहे हैं। साथ ही, दावा किया जा रहा है कि इस एयर कंडीशन्ड बस को चेन्नई में तैयार किया जा रहा है।

एक यूजर ने वायरल फोटो को फेसबुक पर शेयर करते हुए लिखा " जय जय श्री राम बिग ब्रेकिंग, अयोध्या श्री राम जन्मभूमि का दर्शन कराने के लिए अयोध्या एयरपोर्ट से जन्मभूमि तक तैयार है ये 3 मंजिला पूर्णता एयर कंडीशनर फाइव स्टार बस चेन्नई में तैयार क्राफ्ट बस जो जल्द प्रभु श्री राम के जन्म स्थली अयोध्या में दर्शनार्थियों के लिए आ रही है "।


पड़ताल- भास्कर हिंदी ने जब इस वायरल तस्वीर की पड़ताल की तो पाया कि वायरल तस्वीर रियल नही फेक है। वायरल तस्वीर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) द्वारा जनरेट किया गया है। जब हमने इस वायरल फोटो को फेसबुक पर रिवर्स सर्च किया तो हमें यह फोटो 23 जून को 'Inspiring Designs' नाम के एक फेसबुक पोस्ट पर मिली। वायरल फोटो को अच्छी तरह से देखने पर हमें एक लोगो भी दिखाई दिया।

साथ ही, हमें फोटो के कैप्शन में मौजूद जानकारी के साथ एक लिंक भी मिली। इस लिंक को खोलने पर 'Inspiring designs' की वेबसाइट खुली जिसमें हमें कई लग्जरी बसों और ट्रकों की फोटोज दिखाई दी। वेबसाइट को अच्छी तरह से खंगालने के बाद हमें वायरल तीन मंजीला बस की फोटो मिली जिसे अयोध्या में शुरू होने वाली बस सेवा की बात से जोड़ा जा रहा है।

क्या है सच्चाई

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर अयोध्या में राम मंदिर को लेकर जो लग्जरी बस की तस्वीर वायरल हो रही है, वो फेक है जिसे AI की मदद से जनरेट किया गया है। साफ है, वायरल फोटो को लेकर किये जा रहे दावें सच होते तो मीडिया इस बात को जरूर प्राथमिकता देता और कई खबरें भी छपती। अखिरकार, ये बात साफ हो जाती है, कि सोशल मीडिया पर AI जनरेटिड फोटो को गलत दावे के साथ पेश किया जा रहा है जो बिल्कुल गलत है।

Created On :   29 Jun 2023 4:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story